Google ने Gemini 3 AI मॉडल का परीक्षण शुरू किया


Google एक दोहरी रणनीति वाले AI अभियान की तैयारी कर रहा है। कंपनी के सूत्रों ने पुष्टि की है कि Google अपने बहुप्रतीक्षित Gemini 3 मॉडल का AI Studio पर A/B टेस्टिंग कर रहा है, और साथ ही अपने Gemini AI ऐप के लिए एक बड़े विजुअल रीडिज़ाइन (दृश्य पुनःडिज़ाइन) पर भी काम कर रहा है। 

Tech दिग्गज का यह कदम OpenAI के हाल ही में लॉन्च किए गए Sora वीडियो ऐप से अपनी मार्केट पोज़िशन वापस हासिल करने की कोशिश के रूप में देखा जा रहा है।

सीमित परीक्षण में Gemini 3 ने शुरुआती रूप से उत्साहजनक प्रदर्शन (early promise) दिखाया है।

कई डेवलपर्स को Google AI Studio पर चल रहे A/B टेस्ट के ज़रिए Gemini 3 Pro तक पहुंच मिल चुकी है। शुरुआती बेंचमार्क्स से पता चला है कि यह नया मॉडल मौजूदा Gemini 2.5 की तुलना में काफी बेहतर प्रदर्शन कर रहा है।

AI क्रिएटर Chetaslua, जिन्होंने इस हफ्ते अपने टेस्ट रिज़ल्ट्स शेयर किए, के अनुसार Gemini 3 Pro में कोडिंग की क्षमताएं काफी बेहतर हैं। यह मॉडल जटिल एप्लिकेशन बना सकता है, जैसे कि 2,300 लाइन का SaaS लैंडिंग पेज और एक पूरी तरह कार्यात्मक Twitter क्लोन।

Chetaslua ने X (पूर्व में Twitter) पर पोस्ट किया —

Gemini 3 Pro Greatness Thread — यह थ्रेड मॉडल की creativity, world knowledge, coding capabilities और scientific knowledge को दिखाएगा।

उन्होंने दिखाया कि यह मॉडल जटिल physics simulations और web applications को बड़ी सटीकता से बना सकता है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, सबसे ज्यादा सुधार SVG generation और software development tasks में देखने को मिले हैं — ये वे क्षेत्र हैं जो किसी भी AI मॉडल की कुल प्रदर्शन क्षमता को दर्शाते हैं।

यूजर्स चाहें तो AI Studio में बार-बार prompts डालकर इस A/B टेस्ट तक पहुंच सकते हैं, हालांकि इसमें 10 से 35 बार प्रयास लग सकते हैं ताकि comparison interface दिखे।

हालांकि Google ने अब तक Gemini 3 testing की आधिकारिक पुष्टि नहीं की है, लेकिन उद्योग विशेषज्ञों का मानना है कि कंपनी 9 अक्टूबर को होने वाले “Gemini at Work” लाइव इवेंट में इसका ऐलान कर सकती है।

Google का नया Visual Overhaul सोशल मीडिया यूज़र्स को टारगेट कर रहा है।


साथ ही, रिवर्स इंजीनियर्स ने Google Gemini मोबाइल ऐप के एक एक्सपेरिमेंटल रीडिज़ाइन का खुलासा किया है। इस नए डिज़ाइन में मौजूदा मिनिमलिस्ट चैटबॉट इंटरफेस की जगह अब एक स्क्रॉल करने योग्य Instagram-जैसी फीड होगी, जिसमें रंगीन प्रॉम्प्ट सजेशन्स और आकर्षक विज़ुअल्स दिखेंगे।

यह रीडिज़ाइन हाल ही में Android Authority द्वारा Android ऐप कोड में खोजा गया है। नए इंटरफेस में ऊपर की ओर “Create Image” और “Deep Research” जैसे शॉर्टकट बटन जोड़े गए हैं।


नए डिज़ाइन में कुछ सैंपल प्रॉम्प्ट इस प्रकार हैं —




Teleport me to deep space

Give me a vintage or grunge look

Turn my drawing into a storybook

साथ ही, कुछ प्रैक्टिकल यूज़ वाले प्रॉम्प्ट जैसे —

Brainstorm out loud with Live

Send me a daily news roundup

Google के एक प्रवक्ता ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार करते हुए कहा कि “अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

यह विज़ुअल रीडिज़ाइन ऐसे समय में आ रहा है जब Google को OpenAI से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। OpenAI का Sora वीडियो ऐप हाल ही में Apple App Store पर शीर्ष स्थान पर पहुंच गया, जिससे Gemini को पीछे छोड़ दिया गया।

भले ही Sora ऐप अभी invite-only है, फिर भी इसे लॉन्च के पहले दो दिनों में 1.64 लाख डाउनलोड मिले और 3 अक्टूबर तक यह #1 पोज़िशन पर पहुंच गया।


इससे पहले सितंबर महीने में Gemini लगातार टॉप पर था, जिसकी लोकप्रियता Google के Nano Banana image generation model की वजह से बढ़ी थी — इस मॉडल के ज़रिए अगस्त के अंत से अब तक 5 अरब से ज़्यादा इमेज बनाई जा चुकी हैं।



AI ऐप वॉर के बीच Google की रणनीतिक टाइमिंग


इन सभी घटनाओं का मिलना इस बात का संकेत है कि Google अब समझ चुका है कि यूज़र एक्सपीरियंस (User Experience) भी उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि AI की तकनीकी क्षमता (AI Capabilities) — खासकर तब जब बात कंज़्यूमर AI मार्केट की हो।

जहां ChatGPT अभी भी एक साधारण और मिनिमल इंटरफेस पर काम करता है, वहीं Google अब इस दिशा में दांव लगा रहा है कि विज़ुअल इंस्पिरेशन (Visual Inspiration) और गाइडेड डिस्कवरी (Guided Discovery) यूज़र्स को और गहराई से जोड़कर रखेगी।


यह टाइमिंग इसलिए भी अहम है क्योंकि दोनों कंपनियां AI एप्लिकेशन मार्केट में यूज़र्स का ध्यान खींचने की दौड़ में हैं।

हाल के हफ्तों में Google के Nano Banana मॉडल ने 10 मिलियन (1 करोड़) से अधिक नए Gemini यूज़र्स को जोड़ा है, लेकिन दूसरी ओर OpenAI का Sora ऐप दिखा रहा है कि सोशल मीडिया-स्टाइल इंटरफेस के ज़रिए टेक्स्ट-बेस्ड चैटबॉट्स से आगे बढ़कर भी यूज़र्स को आकर्षित किया जा सकता है।


अब जब Google का “Gemini at Work” इवेंट 9 अक्टूबर को होने वाला है, तो कयास लगाए जा रहे हैं कि कंपनी इसी मंच पर Gemini 3 मॉडल और ऐप रीडिज़ाइन — दोनों की आधिकारिक घोषणा कर सकती है।

अगर ऐसा होता है, तो यह कदम कंज़्यूमर AI एप्लिकेशन की प्रतिस्पर्धा (competition) का पूरा परिदृश्य बदल सकता है।



टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें


Aapka opinion kya hai? Hume niche likhkar bataye.

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

Polymarket के संस्थापक बाथरूम ऑफिस से लेकर अरबपति बनने तक की कहानी

Apple से क्यों हटाया गया 'कार्बन न्यूट्रल' का दावा ?